काशी में कन्यापूजन न कर भूखों के लिए बनाया भोजन, दक्षिणा के पैसे जुटाकर राहत कोष में जमा करने का लिया संकल्प 

21 दिनों के लॉकडाउन के बीच शुरू हुए नवरात्रि पर्व के क्रम में आज महाअष्टमी है। शास्त्रों के अनुसार, इस दिन कन्यापूजन व उनको उपहार देने की मान्यता है। लेकिन लॉकडाउन के चलते कन्याएं घरों से नहीं निकल सकीं। ऐसे में वाराणसी में मां दुर्गा स्वरूपा कन्याओं के पूजन के लिए भृगु विहार कॉलोनी के बाशिंदों ने हर घर से 10 जरुरतमंदों के लिए खाना तैयार कर उन्हें वितरित किया है। उपहार स्वरूप रुपए जुटाकर उसे प्रधानमंत्री राहत कोष में जमा करने का संकल्प लिया गया है।

सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए रद्द किया गया कन्यापूजन
भृगु बिहार कॉलोनी के लोगों ने बुधवार को कन्या पूजन के दिन मिसाल कायम की। यहां के घरों में कन्याओं के लिए भोजन तो बना लेकिन वो गरीबो, भूखों को वितरित करने के लिए था। सोशल डिस्टेंसिंग के चलते कन्यापूजन कार्यक्रम रद्द कर दिया गया। कॉलोनीवासियों ने अपने घरों में भूखों के लिए खाना बनाया और गुरुद्वारा कमेटी के लोगों ये भोजन दे दिया गया। करीब 100 लोगों का खाना कालोनी वासियों ने कन्यापूजन के रूप में दान किया।


कॉलोनी निवासी सचिन दिवान ने बताया कि हम लोगों की फोन पर आपस में चर्चा हुई कि कन्या पूजन तो नहीं होगा तो क्या अष्टमी पूजन के बाद कन्याओ के लिए बनने वाला भोजन नहीं बनेगा? सभी ने फैसला लिया कि बनेगा। हम सभी 10 से ज्यादा लोगों का भोजन अपने घरों में बनाएंगे और जरूरत मंदों को खिलाएंगे।

वहीं आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि पहली बार देश में ऐसी आपदा आयी कि कन्या पूजन भी नहीं हो पाया। लेकिन हमें खुशी है कि सभी बच्चों, बच्चियों ने मिलकर घर में खाना बनाया और प्रसाद के रुप में गुरुद्वारा कमेटी के लोगों को पैकेट सौंप दिया गया।

गृहणियां बोलीं- देश में कोई भूखा न सोए, यही सच्ची शक्तिभक्ति
भानु प्रताप सिंह ने बताया हिन्दू धर्म मे पूजन के बाद उपहार का विधान भी है। ऐसे में हम लोगों ने शाम तक जो भी पैसा कालोनी से इकठ्ठा होगा उसे देश के लिए प्रधानमंत्री के कोष में जमा कर देंगे।

गृहणीं चंद्रकला पांडेय ने बताया कि मुझे जैसे ही ये बात कल पता चली तो बहुत खुशी हुई। अपनी 8 साल की बच्ची गिन्नी के साथ मैंने सुबह से लगकर 30 लोगों के लिए खाना बनाया और यही मांग करती हूं कि इस पहल में और भी लोग रोज आगे आएं, ताकि देश में कोई भी भूखा न सोए। यही सबसे बड़ी पूजा और आराधना है। वहीं कुछ कॉलोनी के लोग कल नवमी पूजन में भी लोगो के लिए भोजन की व्यवस्था करेंगे।




Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
गृहणियों ने तैयार किया जरुरतमंदों के लिए भोजन।
गुरुद्वारा कमेटी को सौंपा गया भोजन।
गुरुद्वारा कमेटी जरुरतमंदों को बांटेगा भोजन।


from Dainik Bhaskar https://www.bhaskar.com/local/uttar-pradesh/varanasi/news/coronavirus-in-varanasi-latest-update-over-durga-maha-ashtami-kanya-pujan-127088505.html
via For songs Lyrics

Post a Comment

0 Comments