रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में महंत नृत्य गोपाल दास को मिल सकती है जगह; बढ़ाई गई सुरक्षा, इकबाल अंसारी ने किया स्वागत

अयोध्या. यहां भगवान राम के भव्य मंदिर निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने बुधवार को ‘श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट’ का ऐलान कर दिया। इससे पहले अयोध्या में मणिराम दास छावनी में बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। संभावना है कि, श्रीराम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास को ट्रस्ट में जगह मिल सकती है। महंत की सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है। मणिराम दास छावनी जाने वाले मार्ग को सील कर दिया गया है। बाबरी मस्जिद के पक्षकार इकबाल अंसारी ने केंद्र सरकार के निर्णय का स्वागत किया है। कहा- मंदिर निर्माण अब जल्द शुरू हो, ताकि राजनीति न हो सके।

बीते साल नौ नवंबर को सुप्रीम कोर्ट ने तय किया था कि, अयोध्या भगवान राम की जन्मभूमि है। कोर्ट ने केंद्र सरकार को तीन माह के भीतर ट्रस्ट गठित करने का आदेश दिया था। उस क्रम में बुधवार को केंद्र सरकार ने अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण करने के लिए ‘श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट’ का गठन कर दिया। सरकार ने अयोध्या कानून का हवाला देते हुए अधिग्रहीत पूरी 67 एकड़ भूमि नवगठित ट्रस्ट को हस्तांतरित करने का भी निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सुन्नी वक्फ बोर्ड को 5 एकड़ भूमि देने का केंद्र का अनुरोध राज्य सरकार ने स्वीकार कर लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में कहा कि यह ट्रस्ट मंदिर निर्माण के सभी निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र होगा।

सभी ने किया स्वागत, वेदांती बोले- राम नवमी पर पीएम करेंगे शिलान्यास

  • बाबरी मस्जिद के मुद्दई इकबाल अंसारी ने कहा- पीएम मोदी ने ट्रस्ट का ऐलान समय से कर दिया है। हम उसका स्वागत करते हैं। मंदिर निर्माण जल्द शुरू होना चाहिए, जिससे इस पर राजनीतिक दल राजनीति अब न कर सकें। हम चाहते हैं कि मस्जिद के लिए जो जमीन मिले उसमें अस्पताल व स्कूल भी बने। मस्जिद भव्य न बने केवल लोकल उपयोग के लिए ही इसे बनाया जाएगा।
  • राम जन्मभूमि मंदिर के पुजारी ने डॉ. सत्येंद्र दास ने कहा- राम मंदिर के ट्रस्ट का राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र अच्छा है। अब ट्रस्ट के सदस्यों का भी ऐलान कर देना चाहिए। ट्रस्ट के सदस्यों को लेकर कोई विवाद नहीं होगा। मंदिर का आकार बड़ा करना होगा।
  • राम जन्मभूमि न्यास के वरिष्ठ सदस्य डॉ. राम विलास वेदांती ने ट्रस्ट के ऐलान के लिए पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि राम नवमी पर पीएम मोदी इसका शिलान्यास करेंगे। वेदांती ने कहा कि, महंत नृत्यगोपाल दास नए ट्रस्ट के अध्यक्ष हो सकते हैं। वेदांती ने कहा कि मंदिर का आकार व परिसर बड़ा होगा और मंदिर विशाल बनेगा। उन्होंने कहा कि यह विश्व के आकर्षण का केंद्र बनेगा।
  • पूर्व सांसद विनय कटियार ने कहा कि सब काम अपने समय से हो रहा है। ट्रस्ट में नामों की घोषणा जल्द हो जाएगी। मंदिर निर्माण भी जल्द शुरू हो जाएगा।

निर्मोही अखाड़ा महंत बोले- प्रभु राम के काम में विरोध का सवाल नहीं
निर्मोही अखाड़ा के महंत दिनेंद्र दास ने कहा कि, ट्रस्ट का ऐलान हो गया है। सब संतुष्ट हैं कोई विवाद नहीं। राम का काम है। मंदिर निर्माण भी सब चाहते हैं, इस पर सब एक हैं। प्रभु राम के काम में विरोध का सवाल ही नहीं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अयोध्या में सुरक्षा बढ़ाई गई।
आने जाने वालों की चेकिंग की जा रही।


from Dainik Bhaskar https://www.bhaskar.com/uttar-pradesh/lucknow/news/ayodhya-ram-mandir-teerth-kshetra-trust-latest-news-and-updates-over-ram-janmabhoomi-mahant-nritya-gopal-das-126679313.html
via For songs Lyrics

Post a Comment

0 Comments